Home Remedies for leg pain

पैर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय |Home Remedies for leg pain

पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। यह कारण आम भी हो सकता है और गंभीर भी। इस लेख में हम आपको पैरों में दर्द होने पर क्या tips घरेलू उपाय  करने चाहिए इसकी जानकारी देंगे।

पैर दर्द का घरेलू इलाज
पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए आमतौर पर हम किसी से पैर दबवा लेते हैं, लेकिन इससे थोड़ी देर के लिए ही आराम मिलता है। अगर आपको पैरों में होने वाले दर्द से आराम चाहिए तो आप निम्नलिखित घरेलू उपाय कर सकते हैं।

1.अरंडी का तेल
अरंडी के तेल के बारे में कम ही लोग जानते होंगे, यह तेल पैरों के दर्द में काफी फायदेमंद है। अरंडी के तेल को अंग्रेज़ी में कैस्टर ऑयल के नाम से जाना जाता है। इस तेल में तमाम तरह के ऐसे गुण होते हैं जो पैरों को दर्द से छुटकारा दिलाते हैं।

वैसे तो मार्केट में आसानी से अरंडी का तेल मिल जाता है लेकिन किसी वजह से अगर आपको यह न मिले तो आप इसके पेड़ से पत्ते तोड़ कर अपना काम चला सकते हैं।

आपके पास तेल हो तो उससे पैरों पर मालिश कर लें। अगर पत्तों की व्यवस्था हो पाई है तो पत्तों को कढ़ाई में हल्का फ्राई कर इसमें नमक डाल लें। फ्राई करने के बाद थोड़ी देर ठंडा कर लें और पेस्ट बनाकर दर्द से प्रभावित क्षेत्र में लगाएं और पट्टी बांध लें। ऐसा करने से आपको कुछ देर में आराम मिल सकता है।

Leg pain

2 .बर्फ से सिकाई
आइस पैक की मदद से भी पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं। अगर आपके पास आइस पैक उपलब्ध नहीं है तो आप बर्फ के 2-3 टुकड़े ले सकते हैं और कपड़े में बांध कर पोटली बना सकते हैं। तैयार हुई पोटली से पैरों की सिकाई करें। यह दर्द में आराम दिलवा सकता है।

3 हल्दी और नारियल तेल
किसी भी तरह की चोट लगने पर सबसे पहले घर वाले दूध में हल्दी मिलाकर देते हैं। यह नुस्खा काफी हद तक असरदार भी होता है। लेकिन हल्दी का इस्तेमाल अलग तरह से पैर में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी कर सकते हैं।

अगर आपके पैरों में दर्द है तो आप हल्दी को गर्म नारियल तेल में मिला लीजिए। पेस्ट तैयार करने के बाद इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और कपड़ा बांध लें।

 

1.पैर दर्द में मुझे क्या खाना चाहिए?
ओमेगा-3 फैटी एसिड/मछली के तेल ।

नट्स और बीज। खजूर

हर तरह के फल।

जैतून का तेल।

मसूर और सेम।

लहसुन और जड़ वाली सब्जियां।

साबुत अनाज।

2.पैर दर्द से राहत पाने के लिए कौन सा विटामिन अच्छा है?
शरीर की क्रियाओं के लिए मैग्नीशियन बहुत ज़रूरी है। क्या आप जानते हैं कि शरीर के 300 से ज़्यादा बायोकेमिकल प्रोसेस में मैग्नीशियम शामिल होता है। अगर आपको लेग क्रैंप की समस्या हो तो मैग्नीशिमय से राहत मिल सकती है।

3.क्या विटामिन-डी की कमी से पैरों में दर्द हो सकता है?
विटामिन डी की कमी शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो तो जोड़ों- मांसपेशियों में दर्द होना स्वाभाविक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *